जाने UPPSC RO/ARO 2024 की तैयारी कैसे करें, इन बुकलिस्ट को फॉलो कर लिया तो सफल होना पक्का है

अगर आप उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी के पद के लिए तैयारी कर रहे हैं तब तो आपके मन मे यह सवाल अवश्य आता होगा कि कौन सी किताबें पढ़ना इस परीक्षा के लिए उत्तम होगा।

ro aro exam strategy booklist

विगत कुछ सालों के टॉपर्स और अनुभवी शिक्षको द्वारा बात करने पर आरओ और एआरओ की परीक्षा के लिए मेरिट में आने के लिए कुछ किताबें सुझाई गई हैं किताबों की सूची प्रीलिम्स परीक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए प्रीपेयर की गई है।

RO/ARO Exam Booklist 2024 समीक्षा अधिकारी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण किताबें

उत्तर प्रदेश पीसीएस की यह एक महत्त्वपूर्ण वेकेंसी है इसे क्वालीफाई करने के बाद अभ्यर्थी को सचिवालय में बतौर अधिकारी काम करने का मौका मिलेगा। 2024 के फरवरी माह में इस परीक्षा का पेपर हुआ था लेकिन लीक जैसी खबरों की वजह से प्रदेश की योगी सरकार ने इसे रद्द कर दिया और पुनः परीक्षा की तारीख 22 दिसम्बर की तय की गई है।

यह परीक्षा दो चरणों में होती है पहले चरण में 200 अंकों में 140 अंकों की जनरल अवेयरनेस और 60 नंबर की सामान्य हिंदी पूछी जाती है और दूसरे चरण यानी मुख्य परीक्षा में भी यही सिलेबस होगा बस हिंदी ग्रामर के कुछ टॉपिक्स बढ़ जाते हैं और एक पेपर हिंदी में निबंधों का होगा, मेरिट के आधार पर चयन किया जाता है सहायक समीक्षा अधिकारी के लिए हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग दक्षता जरूरी है तो सबसे पहले जनरल स्टडीज के लिए कुछ किताबें और सोर्स बताने जा रहें हैं।

समीक्षा अधिकारी के लिए सामान्य अध्ययन 

विगत वर्षों में देखा गया है कि जनरल अवेयरनेस के प्रश्नों का लेवल समय के साथ और गहन होता जा रहा है ऐसे में दिए हुए सिलेबस को अच्छे से पढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जनरल अवेयरनेस में लगभग 6 से 7 विषय आते हैं आइए सारे विषयों को बिंदुवार समझते हैं।

ro aro general studies booklist

  • इतिहास विषय के मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास के प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान देना है और प्राचीन इतिहास के गिने चुने प्रश्न आते हैं इसके लिए आप लेटेस्ट घटना चक्र सॉल्व कर सकते हैं। और जो टॉपिक समझ में न आए उसे किसी बढ़िया शिक्षक के द्वारा यूट्यूब पर लेक्चर देख सकते हैं।
  • भूगोल के लिए मैप का ज्ञान अत्यंत जरूरी है पेपर में 2 से 3 प्रश्न तो आप मानचित्र के आधार पर ही सॉल्व कर सकते हैं बाकी के लिए घटना चक्र पूर्ववालोकन को लगा सकते हैं।
  • पॉलिटी के प्रश्न अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं घटना चक्र सफिशिएंट है और साथ ही पर्यावरण के लिए भी इसी किताब का सहारा ले सकते हैं।
  • विज्ञान में बायोलॉजी और केमिस्ट्री ज्यादा महत्त्वपूर्ण है इसे आप स्पीडी या घटना चक्र में से किसी एक किताब का चयन कर सकते हैं, इकोनॉमी और जनगणना के लिए आप डाटा का चुनाव कहीं से भी कर सकते हैं। सामान्य तौर पर लगभग सारे विषयों के लिए घटना चक्र का पूर्वावलोकन संस्करण गीता का काम करेगी।
  • रीजनिंग और क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के लगभग 10 से 15 प्रश्नों के लिए यूपीपीसीएस की प्रीलिम्स में हुए CSAT के 10 वर्षों के प्रश्नों को अच्छे से हल करें।
  • सामान्य हिंदी के 6 टॉपिक्स आते हैं इनके लिए दो किताबों जैसे 'हरदेव बाहरी या आदित्य पब्लिकेशन' की किताबो से पढ़ा जा सकता है और अधिक रिवीजन के लिए घटना चक्र सॉल्व कर सकते हैं।
  • करेंट अफेयर्स अथवा समसामयिक के लिए मंथली मैगजीन को फॉलो करें पेपर के लगभग ठीक 8 महीने पहले का समस्कायिक तैयार करें इसके लिए क्रॉनिकल या घटना सार पत्रिकाओं भी पढ़ सकते हैं, बजट, खेल और अवार्ड जैसे समाचारों पर पैनी नजर बनाकर रखें।

तैयारी के समय ध्यान देने योग्य महत्त्वपूर्ण बातें

तैयारी करना या ज्यादा घंटे पढ़ना महत्तवपूर्ण नही होता अपितु प्रिपरेशन की सही दिशा और सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है।

ro aro hindi booklist 2024

  1. किसी भी टॉपिक के लिए एक ही किताब का चयन करें, किताब बदलने की बजाय एक ही किताब को कई बार पढ़ें।
  2. समझने के लिए मैप या स्ट्रक्चर प्रणाली का सहारा लें, और गहरी समझ पैदा करें।
  3. पुराने साल में आए हुए पेपर के पैटर्न के आधार पर तैयारी करें और शॉर्टकट जैसी बातों को अवॉइड करें।
आयोग की तरफ से 22 दिसंबर की परीक्षा तिथि घोषित की गई है जिन अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल है कि क्या अभी से तैयारी शुरू करने पर इस परीक्षा को पास किया जा सकता है तो जवाब है बिलकुल, और अगर आपके पास किसी भी प्रकार के सवाल हैं आप बेधड़क कमेंट बॉक्स में लिख डालिए हमारी टीम अवश्य ही आपको सही राय देगी।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment