सिर्फ ₹100 के इन 5 शेयर्स में Invest करें, कुछ ही महीनों में Profit देखकर होश उड़ जाएंगे!

क्या आप स्टॉक मार्केट की दुनिया में नए हैं? और निवेश (Investment) के बारे में सोंच तो रहे हैं लेकिन रील और ब्लॉग देखकर दीमाक पजल्ड हो गया है और आप चाहते हैं कि शुरूवात से ही आपका Stock Portfolio रिस्क फ्री रहे तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

top 5 share stocks under 100rs investment

शेयर मार्केट में टाइम की बहुत वैल्यू है इन्वेस्टमेंट के पहले यह जानना बहुत जरूरी होता है कि कब इन्वेस्टमेंट करना है और सही समय पर कमाकर (Profit) निकलना है शुरूवात में आपको 100 रुपए से कम के शेयर पर पैसा लगाकर Financial Growth बढ़ानी चाहिए, तो आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी (Top 5 Share Stock Under 100 Rupees) कंपनीज हैं जो आपको मालामाल बना देंगी।

इन 5 स्टॉक्स पर करें छोटा निवेश और पाएं बड़ा मुनाफा

100 रुपए से कम के इन स्टॉक्स को पोर्टफोलियो में शामिल करने के पहले इनके बिजनेस मॉडल और मार्केट पोटेंशियल को एनालिसिस किया गया है।

यह बहुत जरूरी है कि किसी भी आर्गनाइजेशन में इन्वेस्ट के पहले कंपनी के फंडा मेंटल और उसकी ग्रोथ रेट के साथ उसकी आद्योगिक विस्तार भविष्य में क्या होने वाली है जानना बहुत जरूरी है इन बातों को ध्यान में रखकर हम आपको (Long Term Investment Stocks) स्टॉक्स बताने जा रहे हैं।

Suzlon Energy Ltd (सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड)

सुजलॉन एनर्जी एक विंड टरबाइन निर्माता कम्पनी है अब तक 17 देशों में इसके 13000 से ज्यादा टरबाइन लग चुके हैं चीन और बेल्जियम जैसे देशों में इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं।

Suzlon Share Price

  • पिछले एक साल में इसके प्रॉफिट लगभग 250 प्रतिशत तक बढ़ा है।
  • फिलहाल यह शेयर 81 रुपए पर है सही समय जब यह 60 और 70 रुपए के बीच हो तुरंत खरीद लें।
  • इसके पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड अच्छा रहा है लगभग 2700 प्रतिशत तक रिटर्न रहा है तो भविष्य में भी उम्दा रिटर्न मिलने की संभावना है।

Bank Of Maharashtra Share

सरकार का यह बैंक पिछले कई सालों से प्रॉफिट में लगातार चल रहा है पिछले वित्तीय वर्ष में इसने 1.30 पैसे की बढ़त दिखाई है कई बड़े निवेशकों का कहना है कि यह भविष्य में मल्टीबेगर बनेगा।

Bank Of Maharshtra Share Price

  • फिलहाल इसके शेयर की प्राइस 59 रुपए के करीब है।
  • इसे 50 से 55 के बीच में खरीदना एक बढ़िया सौदा हो सकता है।
  • 2022-23 वित्तीय वर्ष में यह ऋणदाता के रूप के अग्रणी था।
  • पिछले तीन सालों में इसके रिटर्न की बात करें तो लगभग 49 प्रतिशत के करीब है जो भविष्य में और भी बढ़ सकता है।

Apollo Micro System Share Stock 

अपोलो माइक्रो सिस्टम एक डिफेंस सेक्टर की कंपनी है यह 38 साल से लगातार एयरोस्पेस और एविएशन के क्षेत्र में कार्यरत है विशेषज्ञ भविष्य शानदार मान रहे हैं।

Apollo Micro System share price

  • इसकी निर्माण यूनिट हैदराबाद में स्थित है और दूसरा वहीं पर 150 करोड़ की लागत में तैयार किया जा रहा है।
  • DRDO, Indian Army, Navy इसके ग्राहकों की सूची में शामिल है।
  • वर्तमान में इसका शेयर प्राइस 104 रुपए के करीब है 90 से 100 के बीच खरीदकर लंबे समय के लिए छोड़ सकते हैं।

Mukka Protein Share Price 

मुक्का प्रोटीन एक मछली के प्रोटीन की उत्पादक कम्पनी है इसकी 6 यूनिट भारत व ओमान में स्थित है यह मछली और उसके तेल की भारत में सबसे बड़ी निर्यातक फर्म है।

Mukka Protien Share Price

  • मुक्का प्रोटीन के उत्पाद सऊदी अरब, चीन और चिली देशों में निर्यात किए जाते हैं।
  • अभी जुलाई 2024 में इसके शेयर की कीमत 56 रुपए थी वर्तमान में 41 रुपए पर है।
  • फरवरी में जब इसका आईपीओ खुला था तो प्राइस 26 से 28 रुपए था, इस पर निवेश का सही समय है इसे आप लोग 35 से 45 रुपए के बीच खरीद सकते हैं।

Ujjivan small finance Bank Share

यह 2017 में ओपन हुआ एक लघु वित्तीय बैंक है जिसके इक्विटी की वैल्यू 4177 करोड़ रुपए है वाल स्ट्रीट के सलाहकारों की माने तो यह भविष्य में अनक्सपेक्टड छलांग लगा सकता है।

Ujjivan small finance Bank Share Price

  • फिलहाल यह 41 रुपए पर है और जल्द ही 65 रुपए को पार करने की संभावना है।
  • इसकी खास बात यह है कि प्रमोटर की हिस्सेदारी न के बराबर है और पब्लिक की हिस्सेदारी 100 प्रतिशत की है।
  • कई तिमाही में इसके रिटर्न में 20 से 25 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है।

शेयर मार्केट में ज्ञान और रिसर्च का महत्त्व 

आजकल निवेश के विभिन्न तरीके हैं चाहे SIP हो या म्यूचुअल फंड या स्टॉक पर निवेश हो बहुत ही रिस्क भरा काम है।

share stock research analysis

बिगिनर्स को यह बात अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि शेयर निवेश एक रिस्क मार्केट है कदम कदम पर ज्यादा लालच से नुकसान हो सकता है इसीलिए सबसे पहले स्टॉक और सेंसेक्स की समझ जरूरी है अपना पैसा इन्वेस्ट करने के पहले रिसर्च और एनालिसिस के साथ अन्य साधनों का सहारा लें।

ये भी पढ़ें,

निष्कर्ष:

यह 100 रुपए के (Top 5 Shares For Small Investment) स्टॉक उन लोगों के लिए बतौर इन्वेस्टर अच्छी ग्रोथ वाले साबित हो सकते हैं जो अभी निवेश की पहली सीढ़ी चढ़ रहे हैं। एक ही स्टॉक में सारा पैसा न इन्वेस्ट कर थोड़ा-थोड़ा विभिन्न शेयरों में डालें और उनके बढ़ने का इंतजार धैर्य पूर्वक करें और अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment