Salman Khan ने पेश की इंसानियत की मिसाल, बोन मैरो (Bone Marrow) दान करने वाले पहले भारतीय

वैसे तो सलमान खान का नाम एक दबंग छवि वाले एक्टर के रूप में जाना जाता है 90 के दशक से लेकर अभी तक उनकी छवि एक सफल अभिनेता के तौर पर रही है ज्यादातर उनके अफेयर या विवादों के बारे में देश भर के अखबारों और गलियारों में चर्चा होती रहती है।

Salman khan first doner of bone marrow in india

इसके इतर भी उनका एक रूप और है जिसकी चर्चाएं कम ही होती रही है और यह है उनकी जिंदादिली के लिए, कहते हैं कि बॉलीवुड के भाईजान कहे जाने वाले सल्लू अपना वादा निभाने के लिए भी जाना जाता है हाल ही में उनके 2012 के समय का एक वादा था जो अब जा के पूरा हुआ है तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन सी जिंदादिली वाला काम किया है इस सुपर स्टार ने।

सलमान खान का इंसानियत के प्रति समर्पण

भारतीय सुपरस्टार सलमान खान का स्टारडम किसी परिचय का मोहताज हैं सब जानते हैं कि अगर बॉलीवुड में सबसे ज्यादा चैरिटी करने वालों की लिस्ट बनेगी तो उनकी गिनती चुनिंदा लोगों में की जाएगी। Dabangg Khan एक Being Human नाम की संस्था चलाते हैं जो गरीबों और असहाय लोगों की मदद करती है अब तक इस संस्था ने कई हजार बच्चों के हार्ट ऑपरेशन और पढ़ाई जैसे कामों में मदद कर चुकी है।

Mega Star Salman khan

हाल ही में सलमान द्वार बोन मैरो दान करने की पुष्टि हुई है इस बात का रजिस्ट्रेशन उन्होंने बीते कुछ दिनों पहले करवाया है आइए उनके Bone Marrow दान करने की पीछे की वजह बताते हैं।

सलमान ने 2010 में डोनेट किया था बोन मैरो

सलमान खान 2010 में एक कंसर्ट में दिख रहे हैं जहां एक अपनी बच्ची के साथ महिला ने उनसे बताया कि बेटी को कैंसर है और वह चाहती हैं कि आप उन्हें बोन मैरो दान करें तब सलमान ने कहा कि वह दान करवाएंगे, लेकिन उसके बाद की घटना यह थी कि उन दिनों भाईजान की फुटबाल टीम हुआ करती थी जहां उन्होंने खिलाड़ियों से बोन मैरो दान के लिए अपील की थी लेकिन कोई तैयार नहीं हुआ।

what is Bone Marrow

जब कोई तैयार नहीं हुआ तब जा के सलमान और उनके भाई अरबाज ने खुद दान देने का फैसला लिया और 2010 में पूजा नाम की बच्ची को अपना बोन मैरो दान देकर कैंसर से जूझ रही बच्ची की जान बचाई। इस बात की पुष्टि एमडीआरआई में उनके द्वारा रजिस्ट्रेशन से हुई और मीडिया में यह बात वहां के डायरेक्टर पारेख ने की थी।

सलमान बोन मैरो देने वाले पहले भारतीय (Salman Khan became the first Indian person to donate bone marrow)

बॉलीवुड के मेगास्टार कहे जाने वाले "राधे" पहले भारतीय व्यक्ति हैं जिन्होंने बोन मैरो डोनेट किया है हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भाईजान लगातार इस दान की मुहिम के तहत अब तक 5000 लोगों को तैयार भी कर चुके हैं और इस पर लगातार उनकी संस्था बीइंग ह्यूमन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है उनके सह अभिनेता सुनील शेट्टी ने इस काम के लिए तारीफ की, और उन्हें भगवान का बच्चा बताया।

सलमान की इस पर्सनेलिटी से लोगों में और ज्यादा फैन फॉलोइंग में इजाफा हुआ है हालांकि उन्होंने पब्लिकली अपनी वाह वाही नही की, कई लोगों ने सोशल मीडिया पर यह भी लिखा कि "नेकी कर दरिया में डाल" वक्तव्य को सलमान ने सही ढंग से फॉलो किया। 2025 में वह अपनी फिल्म "सिकंदर" में दिखने वाले हैं उनके चाहने वाले उनकी फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

क्या है Bone Marrow 

बोन मैरो को हिंदी भाषा में अस्थि मज्जा कहा जाता है यह हड्डियों के लिए एक महत्त्वपूर्ण पदार्थ है। यह हड्डियों के केंद्र में पाया जाता है।

Bone Marrow full information

  • यह वयस्कों में वजन का 4 प्रतिशत पाया जाता है जैसे किसी का वजन 60 है तो यह उस व्यक्ति में 2.4 किलोग्राम पाया जाएगा।
  • बोन मैरो के अन्दर पाई जाने वाली कोशिकाएं RBC, WBC और प्लेट लेट्स बनाने में सहायक है।
  • हड्डियों के कैंसर होने की स्थिति में कोशिकाओं का निर्माण बंद हो जाता है जिससे बोन मैरो के ट्रांसप्लांट की आवश्यकता पड़ती है।

निष्कर्ष

विश्व में सबसे पहले किसने अस्थि मज्जा का दान किया इसका विवरण ठीक से नहीं मिलता है लेकिन इसका इतिहास  लगभग 50 साल पुराना है सबसे पहले 1968 में और भाई द्वारा बहन को और 1969 में डाक्टर थामस द्वारा सफल ट्रांसप्लांट किया गया।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment