सुबह के 5 गुपचुप काम: जो सफल लोग करते हैं और आपको कभी नहीं बताएंगे!

हर कोई जीवन के उच्चतम शिखर तक पहुंचना चाहता है इसे ही "सफलता" कहा जाता है यहीं एक बिंदु तक हर कोई पहुंचना चाहता है लेकिन कैसे? यह एक सवाल है, एक रिसर्च के अनुसार एक सामान्य व्यक्ति और दूसरे सफल व्यक्ति के बीच केवल सोंचने और टास्क पूरा करने भर का अन्तर होता है।

Successful Persons Morning Habbits tips

सामान्य तौर पर पाया गया कि एक व्यक्ति प्लानिंग तो अच्छी कर रहा है लेकिन उसके पूरा या एक्जिक्यूशन के समय आलस कर रहा हैं वहीं दूसरे वाले के पास काम करने की ऊर्जा है अब आप सोचेंगे कि क्या यही एनर्जी सफल होने के लिए जरूरी है तो "हां" बिलकुल सही सोच रहे हैं और इसी ऊर्जा के लिए कुछ आदतें बनाई जाती हैं और इसकी शुरुआत सुबह से होती है तो आइए जानते हैं उन हैबिट्स(Successful People Morning Secrets)के बारे में जो आपको भी नई ऊंचाइयों तक ले जा सकती हैं।

सफल व्यक्ति इन 5 बातों से सुबह की शुरुवात करते हैं

शरीर और मानसिक अवस्था का स्वस्थ रहना ही इस जीवन का उत्तम धन है अगर इन दोनो का हेल्थी बैलेंस नही है तो एक बात पक्की है कि आपका दिमाग और चैन सब उसी पर लगा रहेगा, मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि आपकी सोच में अगर जान है तो बड़ी से बड़ी परेशानी को आप बिना किसी लाग लपेट के पार कर जाएंगे।

5 morning success tips

सुबह जागना मानव जीवन का सबसे अहम पहलू है ज्यादातर पाया गया है कि जो लोग नीचे लिखी इन 5 बातों को फॉलो करता है उनमें आम लोगों की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत सफलता के चांस बढ़ जाते हैं तो जानते हैं उन बातों को विस्तार पूर्वक।

सुबह के समय जल्दी उठना (Early Wake-up)

साधारण देखा गया है कि सफल व्यक्ति सुबह जल्दी जागते हैं इसके पीछे का कारण यह भी है कि भोर के समय शान्ति रहती है और सुबह की हवा पूरे शरीर को ताजगी से लबालब कर देती है। सुबह 4 या 5 बजे के बीच उठने से शरीर मे "कार्टिसोल" नाम का हार्मोन बनता है जो दिन भर के काम में आलस्य नही आने देगा और साथ ही तनाव को भी कम करता है, सुबह की ताजी हवा पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ाती है।

Early Morning Wakeup

  • सुबह के समय “शरीर की ऊर्जा” को केंद्रित का करने का सबसे अच्छा समय होता है।
  • मानसिक स्पष्टता रहती है अर्थात कोई भी क्रिएटिव विचारों पर शुद्धता के साथ सोच सकते हैं।
  • खुद के लिए समय मिलता है और इसकी वजह से दिनभर ताजगी महसूस होने के साथ सकारात्मकता वाले विचार आते हैं।

ध्यान और योग करना (Yoga And Meditation)

सफल मानव के लिए दूसरा वरदान है योग और मेडिटेशन, यह शरीर में स्फूर्ति के साथ-साथ दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाता है  और शरीर को रोगमुक्त करता है। आज कल के तनाव और पल-पल इमोशन वाली इस दुनिया में अपने आप में स्थिरता ले आना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है और अगर व्यक्ति के अन्दर अस्थिरता है तो आत्मविश्वास बहुत कमजोर होगा और अपने टास्क या काम को करने में कठिनाई महसूस होगी, इन्हीं सब बातों से योग और ध्यान मुक्ति दिलाता है।

Yoga And Meditation

शारीरिक व्यायाम में जिम भी किया जा सकता है जो सेहत के लिए बढ़िया प्रोग्राम है इसके अलावा शुरूवात आप नंगे पैर सैर से करें, लगभग 20 मिनट टहलने के बाद बॉडी स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं।

पोषण से भरपूर सुबह का नाश्ता

सक्सेसफुल व्यक्ति खान पान हमेशा हेल्दी डाइट का इस्तेमाल करते हैं जो स्वास्थ्य और स्मृति दोनों के लिए लाभप्रद हो, सुबह का नाश्ता टेस्ट के अनुसार नही जबकि शरीर की ऊर्जा को तीव्र करने वाला होना चाहिए ताकि दिनभर के काम फुल कैपेसिटी से किए जा सकें।

Healthy Breakfast

उत्तम भोजन के लिए आयुर्वेद में महर्षि वागभट्ट जी ने एक सूत्र दिया है:

“आहारशुद्धौ सत्त्वशुद्धिः। सत्त्वशुद्धौ धृत्त्वशुद्धिः। धृत्त्वशुद्धौ स्मृतिशुद्धिः।”

अर्थात जब भोजन शुद्ध होगा तो मन भी शुद्ध ही होगा, और मन अच्छा होगा तो धैर्यता आएगी और धीरज से व्यक्ति के बुद्धि का विकास होगा, आप भी सफल होना चाहते हैं तो तेल मसाला और जंक फूड जैसे भोजन को बाए बोलिए।

ज्ञान में वृद्धि और सीखने की आदत(Reading And Learning)

सफलता कोई बिंदु नही है यह एक सफर है जिसपे लगातार चल पाना आसान नहीं होता है इसीलिए समय के साथ अपडेट रखना भी खुद को बहुत जरूरी होता है और कहते हैं कि व्यक्ति के लिए "किताबों" से बढ़िया कोई हमसफर नही हो सकता है। सफल व्यक्तियों की खास बात यह होती है कि वह सीखना कभी बंद नहीं करते हैं पढ़ना, सीखना उनकी दिनचर्या में शामिल होता है व्यस्तता के बाद भी अपने लिए समय निकाल लेना यही आदत सफल बनाती है।

Learning And Reading Skills

किताबों में आप नई तकनीक, न्यूज या उपन्यास भी पढ़ सकते हैं और अगर ज्यादा इच्छुक हैं तो अपने देश का इतिहास भूगोल और महान लोगों के विषय में पढ़ना बौद्धिकता को बढ़ाता है। कभी कभी आप जब किसी मुकाम में खड़े व्यक्ति से बात करते होंगे तो आपको फील हुआ होगा कि "यार इनको कितना गया है?" असल में वह ज्ञान ऐसे ही अर्जित किया हुआ है और कम्युनिकेशन पर काम किया है जिसे देखकर आप इंप्रेस हो जाते हैं आप भी कर सकते हैं।

दैनिक कामों की लिस्ट तैयार करना (To-Do-List)

कोई भी सफल व्यक्ति पूरे दिनचर्या की एक इमेज अपने दिमाक़ में रखता है जिससे हम लोग "To-Do-List" भी कहते हैं यह एक पक्चुअल और टाइम मैनेजमेंट वाले व्यक्तित्व को दर्शाती है कि वह अपने कार्य के प्रति कितना गंभीर है।

Prepare Daily To Do List

यह काम करने से कभी भी आपके माइंड में प्रेशर महसूस नहीं होगा और निर्धारित सीमा के पहले ही आपके सारे कार्य निबट चुके होंगे पेंडिंग काम एक भी नही बचेगा, इससे सोचने और प्लानिंग में समय भी बचेगा और आपके पास पूरे दिन में कुछ एक्स्ट्रा घंटों की बचत भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें,

निष्कर्ष:

सफल व्यक्ति कोई अलग परिवार या देश से नही आते हैं हां उनकी मेहनत और लगन जरूर उन्हें दूसरों से भिन्न करती है सफलता एक रात या एक दिन में प्राप्त नहीं होती है इसके लिए महीनों सालों अनुशासन के साथ लगातार अपने काम में डेडीकेशन के साथ लगातार लगे रहने से ही प्राप्त हो सकती है।

हमने आपको कुछ टिप्स बताई है जो कई सफल लोगों की आदतें हैं और इन्हें अपनाकर आप अपनी मानसिक शारीरिक उन्नति कर पाएंगे और जीवन में एक नई दिशा को प्राप्त करेंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment