Google My Business(GMB) का उपयोग कर अपने लोकल बिजनेस को टॉप पर रैंक कैसे करें?

क्या आपने अभी अभी नए बिजनेस की शुरुवात की है और समझ नही पा रहें हैं कि अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को लोकल लोगों तक कैसे पहुंचाएं,अखबारों या बैनरों द्वारा विज्ञापन से खास लाभ नहीं मिल पा रहा है? तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं, हम आपको एक ऐसी तरकीब बताएंगे(Local Business Increase Tips)जिससे कि आपका स्थानीय व्यापार उन चुनिंदा लोगों तक डायरेक्ट पहुंच जाएगा जो आपके आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं ताकि आपकी सेवाओं का लाभ ग्राहक बनकर ले पाएं।

Boost local business with GMB

आजकल हर व्यक्ति फोन में इंटरनेट चलाता है और अपनी जरूरत की चीजों को सर्च करता है, 'Google' ने ऐसे ग्राहक या जरूरतमंद लोगों के लिए एक बढ़िया सेवा प्रदान की है। "Google MY Business (GMB)" के माध्यम से उत्पाद और उपभोक्ता के मध्य होने वाले गैप को गूगल ने भर दिया है तो ब्लॉग में संपूर्ण जानकारी देंगे कि 'How To Grow Your Local Business Online' और कैसे GMB Registration आसानी से कर सकते हैं।

What Is ‘Google My Business(GMB)’ और किस प्रकार इसके माध्यम से लोकल व्यापार को बढ़ा सकते हैं

जीएमबी एक प्रकार का गूगल द्वारा संचालित टूल है जिसमे बिजनेस ऑनर को अपनी प्रोफाइल बनानी होती है और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस के बारे में सारी जानकारी देने के साथ ही लोकेशन के बारे में लिखना होता है, जब भी कोई ग्राहक उस लोकेशन के 'Nearby' सर्च करेगा गूगल आपकी फर्म को प्रायोरिटी के आधार पर ग्राहक को सजेस्ट कर आपके प्रोडक्ट या सर्विस अथवा व्यापार की की जानकारी मुहैया कराएगा।

What is google my business and how to boost local business

उदाहरण के तौर पर कस्टमर को यह जानना है कि उसके आसपास "GYM या Saloon" कहा पर है तो वह गूगल में जैसे ही सर्च करेगा कि "Gym Near By me" तब तुरंत गूगल माय बिजनेस पर बनी आसपास की सारी जिम प्रोफाइल उसको सर्च रिजल्ट में दिखने लगेगी और Maps के जरिए यूजर को लोकेट भी करने में सहायता मिलेगी, यह गूगल की ओर से दी जाने वाली मुफ्त सेवा है, दूसरे तरीके से कहें कि आप हाईवे पर जा रहे हैं और गाड़ी में ईंधन के लिए कोई फिलिंग स्टेशन सर्च करते हैं तो उस रास्ते में पड़ने वाले ईंधन पंप मोबाइल के मानचित्र में दिखने लगेंगे। आइए जानते हैं कि 'How To Registered Your Business In Google My Business' और अपने व्यापार को जीएमबी में टॉप रैंक कैसे करें समझेंगे स्टेप बाय स्टेप।

'Google My Business' में Profile Setup कैसे करें

गूगल माय बिजनेस में अपने व्यापार को रजिस्टर्ड करने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर से नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:- 

Steps-1 Google में अकाउंट Create करें 

सबसे पहले गूगल के ब्राउजर जैसे क्रोम को 'Open' करना है और अपना रजिस्ट्रेशन ईमेल के जरिए करना है 'Sign In' और 'Sign Up' के लिए ऑप्शन दिख जाएगा।

Steps-2 यहां विजिट करें

गूगल की आधिकारिक वेबसाइट "www.google.com/business" को ओपन करें।
GBM profile setup

Steps-3 दिए गए फॉर्म को भरें

आपको अपनी 'Business Information' देनी होगी जैसे कि आपके बिजनेस का नाम,एड्रेस व फोन नम्बर जैसी जरूरी सूचनाओं की जानकारी भरनी है।

GBM profile creation step

Step-4 Choose Business Category 

वायपारी को अपने व्यापार की श्रेणी बतानी होगी जैसे कि आप किसी पेट्रोल पंप के मालिक हैं तो कैटेगरी में Fuel Station चुनना होगा।

GBM form firm name and category

Step-5 Business Time Hour

इस कॉलम में आपको जानकारी देनी होगी कि आपकी शॉप या जो भी सेटअप है कब तक ओपन रहता है, उदाहरण के लिए 10 बजे सुबह से शाम को 7 बजे तक ओपन रहता है और सन्डे को बंद रहता है।

Show your business timing hour in gbm profile

Step-6 अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो

आप अपनी फर्म या दुकान की कुछ बेहतरीन फोटो अपलोड कर सकते हैं जो क्वालिटीवाइज साफ हो और अट्रैक्टिव हो।

Upload shop images in gbm profile

Step-7 ओटीपी सत्यापन

जैसे ही आगे प्रोसीड करेंगे डाले गए नंबर पर ओटीपी आएगा उसे फिल करके सत्यापन पूरा हो जाएगा।

इन स्टेप को पूरा करने के बाद आपका गूगल माय बिजनेस का अकाउंट तैयार हो जाएगा, आप अपनी वेबसाइट का URL भी डाल सकते हैं।

GMB के माध्यम से गूगल में नम्बर एक पर रैंक किस प्रकार कराएं

जीएमबी प्रोफाइल सेटअप कंपलीट करने के बाद सवाल यह आता है कि सर्च करने पर पहली प्रायोरिटी में आपका ही प्रोफाइल शो करे, इसके लिए इन बातों का ध्यान रखना अत्यन्त जरूरी है।

Create profile in GBM and connect the customers

SEO(Search Engine Optimization) को ऑप्टिमाइज करें

सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन के अंतर्गत उन कीवर्ड का इस्तेमाल करें जिसे यूजर आमतौर पर सर्च करते हैं उदाहरण के तौर पर "Best Restaurant Near me" अथवा Best Gym, जो भी आपका व्यापार हो उस हिसाब से कीवर्ड बना सकते हैं। अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने उत्पाद और सेवाओं के लिए ब्लॉग लिखें और साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि लोकल लोग किस तरह की रुचि रखते हैं।

Customer Reviews को रिस्पोंड करें

आपकी प्रोफाइल पर नेगेटिव या पॉजिटिव दोनो प्रकार के रिव्यू आएंगे आप समय-समय पर जरूर ध्यान दें और सबको स्पेशली रिप्लाई करें उसको पढ़कर यूजर को ऑथेंटिक लगेगा और उसकी विश्वनीयता बढ़ेगी।

GMB प्रोफाइल पर Daily Updation

अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट फोटोज रेगुलर डालते रहें और अपडेट भी करें, फोटो और वीडियो डालने से प्रोफाइल आकर्षक लगेगी। गूगल आपकी इस एक्टिविटी को रिव्यू करेगा और आपके व्यापारिक हैंडल को लोगों को सबसे पहले सजेस्ट करेगा।

Backlinks बनवाएं

अपने स्थानीय डिजिटल न्यूज में बैकलिंक्स अवश्य लें और Just Dail सरीखे संस्थानों में रजिस्टर्ड भी करवा दें, आपका NAP(नाम पता व नम्बर)जितना इंटरनेट पर सर्कुलेट होगा उतना आपको फायदा मिलेगा।

Customers से Review अवश्य लिखवाएं

जब भी आपके यहां कोई उपभोक्ता विजिट करते हैं उनसे बात करें और गूगल में ओपन कर उन्हीं के फोन से रिव्यू कराएं, सर्विस के आधार पर रिव्यू अच्छे होंगे तो रेटिंग देखकर व्यापार बढ़ेगा।

सोशल साइट्स को GMB से जोड़ें

आजकल ज्यादातर आबादी सोशल मीडिया पर मौजूद है ऐसे में आप अपने जीएमबी प्रोफाइल को कंपनी के सोशल हैंडल से जोड़ें और Q&A प्रोग्राम भी चला सकते हैं लोकल इनफ्लुएंसर से भी अपना प्रचार कर प्रोफाइल शेयर करवा सकते हैं। और एक टैगलाइन अवश्य डालें जैसे कि "विश्वसनीयता ही हमारी पहचान"।

ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी जीएमबी प्रोफाइल की रैंकिंग को टॉप में पहुंचाकर बिजनेस में लाभ प्राप्त कर सकते हैं

GMB में प्रोफाइल बनाने से 'व्यापार(Business)'मे क्या लाभ होता है

आखिर जीएमबी स्थानीय व्यापार के लिए क्यों महत्त्वपूर्ण माध्यम बना हुआ है आइए संक्षिप्त में कुछ बिंदुओं से समझते हैं:-

benifits of creating a GBM account for business growdh

  • इसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं अर्थात आपका व्यापार जरूरत मंद ग्राहक से मात्र मोबाइल में एक क्लिक की दूरी पर है।
  • गूगल मैप और Google Search में तुरंत दिखने पर लोकल लोगों तक आपका व्यापार की प्रेजेंस मौजूद रहती है।
  • ग्राहकों के रिव्यू और प्रश्न उत्तर जैसे फीचर ग्राहकों से डायरेक्ट रूबरू करवाता है।
  • ग्राहकों द्वारा जीएमबी पर मिली बेहतर रेटिंग से आपके व्यापार की प्रतिष्ठा बढ़ती है और उपभोक्ताओं का विश्वास आपके उत्पाद या सर्विस के प्रति और गाढ़ा होता है।
  • आजकल लगभग हर व्यक्ति मोबाइल का यूज करता है और यह मोबाइल फ्रेंडली भी है तो लोगों से जुड़ने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।
  • फ्री की सर्विस की वजह से विज्ञापन में आपको कोई खर्च नही करना पड़ेगा और अगर आप अपने प्रतिष्ठान संबंधित इवेंट या ऑफर भी अपनी जीएमबी प्रोफाइल पर अपडेट करते हैं तो आपको व्यापारिक लाभ होगा।

निष्कर्ष:- 

Google My Business एक फ्री का टूल है जो ऑफिशियल गूगल द्वारा संचालित है जिसका इस्तेमाल कर स्थानीय या लोकल व्यापारी अपने व्यापार में लाभ अर्जित कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बना सकते हैं इस डिजिटल युग में जहां महीनों का काम घंटों में होता है वहां यह टूल किसी वरदान से कम नहीं है।

यह भी पढ़ें,

अगर आप हमारे द्वारा लिखे ब्लॉग से संतुष्ट हैं तो कमेंट कर हमारा आत्मविश्वास जरूर बढ़ाएं और कोई जानकारी इस लेख से संबंधित चाहते हैं तो टिप्पणी के माध्यम से हमे जरूर बताएं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment