सौर ऊर्जा (Solar Energy Business) के क्षेत्र में व्यवसाय: जानें कैसे ये Opportunities आपको सफल व्यवसायी बना सकती हैं!

बढ़ती हुई जनसंख्या की वजह से आज हमारे देश में ऊर्जा की खपत बहुत ज्यादा हो गई है परिणाम स्वरूप पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन के स्रोत कोयला,  प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और परमाणु ऊर्जा जैसे स्रोत खत्म होने की कगार पर हैं अब यह एक वैश्विक समस्या बन गयी है। इन स्थायी एनर्जी वाले स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन तो होता है किंतु इनके दुष्परिणाम से जैसे 'ग्रीन हाउस गैसों' का उत्सर्जन होता है जिससे कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से पर्यावरण और परिस्थिति तंत्र को गंभीर नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Explore new income opportunities with Solar Energy Business – Should you start a solar business?

ऐसी परिस्थिति में सौर ऊर्जा एक विकल्प के तौर पर उभर कर सामने आया है सूरज से प्राप्त ऊर्जा अर्थात सूर्य की रोशनी से ऊर्जा का उत्पादन करना, यह केवल प्राकृतिक रूप से ही नही अपितु आर्थिक रूप से भी मददगार है अगर आप एक वायवसायिक व्यक्ति हैं और नए व्यापार की खोज कर रहे हैं तो सोलर एनर्जी से जुड़कर (Solar Energy Business Opportunity) गाढ़ी कमाई कर सकते हैं इस ब्लॉग में हम जानकारी देंगे कि कैसे सौर ऊर्जा के व्यापार से जुड़कर एक सफल उद्यमी बन सकते हैं।

सोलर एनर्जी के इन व्यापारों में छुपा है सुनहरे भविष्य का खजाना!

आने वाले समय में पूरे देश में सोलर प्लांट अनिवार्य कर दिया जाएगा हाल ही में दिल्ली सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में कंपलसरी कर दिया है "वन वर्ल्ड वन सन वन ग्रिड प्लान" योजना के तहत विश्व के 140 देशों को जोड़ा गया है ऐसे में इस सेक्टर में बूम आने वाली है आगामी समय में सौर ऊर्जा से जुड़े व्यापार की भारी डिमांड होगी, इस क्षेत्र से जुड़े बिजनेस कौन कौन से हैं जिनसे जुड़कर मोटी कमाई की जा सकती है।

सौर ऊर्जा की बड़ी कंपनियों से जुड़कर डीलरशिप लेना: एक लाभकारी अवसर

हमारे देश की शीर्ष सौर ऊर्जा कंपनियां (Solar Energy Companies Dealership) जैसे कि Tata Power Solar Energy, Adani Solar और ल्यूमिनस जैसी बड़ी कंपनियों से डीलरशिप प्राप्त करके लाभ कमाया जा सकता है आप ऐसी जगह पर अपना व्यापारिक सेटअप डालिए जहां इसकी ज्यादा डिमांड होने वाली हो।

Join a leading company in solar energy business and become a dealer.

  • छोटे दुकानदारों को टारगेट कीजिए और छोटे रिटेलर से रिलेशनशिप बिल्ड कीजिए।
  • सौर ऊर्जा उत्पादों को आसान ढंग से दुकान तक पहुंचाइए जिससे कि दुकानदार को बिक्री में किसी भी प्रकार का कठिनाई का सामना न करना पड़े।
  • डीलरशिप रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकते हैं और दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कम्पनी का हिस्सा बन सकते हैं।
  • कई कंपनियां मुफ्त में ही उत्पादों से संबंधित आपको मुफ्त में ट्रेनिंग मुहैया कराएगी ताकि उनके प्रोडक्ट्स के बारे में अपने व्यावसायिक क्षेत्र जैसे रिटेलर या दुकानदारों को उचित जानकारी दे सकें।

सोलर पावर उत्पादों की बिक्री: एक भविष्यात्मक व्यापारिक अवसर

सोलर एनर्जी से चलने वाले प्रोडक्ट्स (Solar Energy Product's) इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है ऐसे में इसके उत्पादों की बिक्री का व्यापार शुरू करना फायदे का सौदा साबित होगा, इसमें लागत के रूप में 3 से 5 लाख रुपए तक का खर्च आएगा जिसमे कि आप हर महीने आसानी से 20 से 30 हजार के बीच कमा सकते हैं। बाहरी कंपनियां और देशी कंपनियों में इसके प्रोडक्ट बनाने की होड़ लगी हुई है इन उत्पादों को खरीदकर बिक्री कर सकते हैं।

Explore the business opportunities in selling solar energy products for a sustainable future

  • सोलर इन्वर्टर में जैसे स्ट्रिंग और माइक्रो इन्वर्टर.
  • लिथियम आयन और सिक्लेड की बैट्री 
  • सौर स्ट्रीट लाइट्स
  • पानी गरम करने के लिए सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम
  • छोटे उपकरण जैसे मोबाइल, टैबलेट चार्ज करने के लिए सोलर चार्जर
  • सोलर पावर बैंक्स 
  • सूर्य की ऊर्जा से चार्ज होने वाले मोटर पंप जिससे कि खेत की सिंचाई की जा सकती है।
  • सोलर फैन, गार्डन लाइट्स व लैंप जैसे प्रोडक्ट्स की बिक्री की जा सकती है।

सोलर पैनल इंस्टालेशन (Solar Panel Installation) का व्यापार 

सौर ऊर्जा पैनल को इंस्टालेशन के इस क्षेत्र में उज्ज्वल भविष्य है अब तो नामी गिरामी कंपनियां भी इस क्षेत्र में घुस रही है यह बिजनेस मॉडल व्यापक है इसके अंतर्गत सरकारी कंपनियों से लेकर घरों तथा प्राइवेट सेक्टर में इंस्टालेशन का प्रोजेक्ट मिल सकता है इस व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार या निगम में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

Discover the profitable business of solar panel installation and its benefits for a sustainable future

  • इस व्यापार के लिए बेहतरीन मार्केटिंग की आवश्यकता के साथ तकनीकी कुशल स्टाफ मेंबर होना चाहिए।
  • प्रोफेशनल दक्षता टीम के साथ हेल्पलाइन का होना आवश्यक है जो ग्राहकों की क्वेरी और लोकेशन बताने पर विजिट करना होगा।
  • फर्म की शानदार साफ सुथरी जानकारी वेबसाइट पर दर्ज करना विश्वनीयता को बढ़ाएगा।
  • इस व्यवसाय के लिए इंश्योरेंस अनिवार्य है जो किसी भी दुर्घटना के समय एंप्लॉय के लिए मददगार साबित होगा।

सौर ऊर्जा प्रशिक्षण संस्थान खोलकर कमाए लाभ

सोलर पॉवर के बढ़ते हुए भविष्य को देखते हुए आने वाले समय में कुशल श्रमिकों की मांग होने वाली है इसके लिए आप सरकारी मान्यता लेकर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Solar Energy Training Institute) ओपन कर सकते हैं जहां पर कुशल टेक्नीशियन तैयार कर सकते हैं इसके लिए इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आने वाले समय में सरकार द्वारा सब्सिडी और लोन भी प्राप्त हो सकता है।

Explore the potential of starting a solar energy institute and training future solar energy professionals

  • बड़ी कंपनियों के साथ टाइप अप करके इंस्टीट्यूट के श्रमिकों को नौकरी दिलाने का काम कर सकते हैं।
  • सौर ऊर्जा से संबंधित सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम में भी अपनी सहभागिता दर्ज कराकर लाभ कमा सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षण प्रोग्राम खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों को कुशलता का प्रमाण पत्र अवश्य दें इससे आपके संस्थान की वैल्यू बढ़ेगी।
  • प्रशिक्षण फीस और कुशल श्रमिकों को किसी कंपनी के लिए उपलब्ध कराने में जो शुल्क होगी वही आपकी इनकम होगी।

सोलर पावर सिस्टम मेंटेनेंस का व्यापार (Solar Power System Maintenance Business)

बढ़ते हुआ सौर ऊर्जा का भविष्य को देखते हुए इस क्षेत्र में यह सबसे बढ़िया बिजनेस मॉडल हो सकता है क्योंकि आने वाले समय में पावर ऊर्जा का एक मात्र स्रोत सूर्य द्वारा प्रदत्त ऊर्जा है हर घर में सौर ऊर्जा इंस्टॉल होंगे ऐसे में उनके रखरखाव और मेंटिनेंस के लिए कुशल तकनीक की जरूरत होगी जैसे आजकल AC के लिए होती है। सौर ऊर्जा पैनल के लिए नियमित निरीक्षण, उसकी क्लीनिंग और परफॉर्मेंस जैसी दिक्कतों के लिए सर्विसेज दी जा सकती हैं।

Learn about the solar energy maintenance business and how to ensure optimal performance of solar systems

  • एक ऐसी मान्यता प्राप्त फर्म बनाएं जो सौर ऊर्जा पैनल, सोलर बैट्री और इनवर्टर्स और मेंटिनेंस के लिए कुशल श्रमिक प्रोवाइड कराए।
  • ग्राहकों को इमरजेंसी के समय में भी आप सॉल्यूशन प्रोवाइड करा पाएं ऐसी सुविधा होनी चाहिए।
  • कुशल टेक्नीशियन के अलावा मेंटिनेंस से सम्बंधित सारे इक्विपमेंट आपकी फर्म के पास होने चाहिए।
  • कंपनी की मार्केटिंग टीम, वेबसाइट से लेकर सोशल मीडिया अथवा ऑफलाइन भी एक्टिव होनी चाहिए।
  • यह एक बड़ा स्टार्टअप हो सकता है अभी इस फील्ड में बहुतायत मात्रा में प्रतिस्पर्धा नही है इसके लिए बैंक से लोन लेकर इस व्यापार को बड़े या छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है।

Solar Energy Consultancy में है कमाई के अवसर 

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके अंतर्गत सोलर ऊर्जा के बारे में लोगों को उचित जानकारी मुहैया कराना है। व्यक्ति, व्यवसाय हो या सरकारी संस्थान उनको कंसल्ट प्रोवाइड कराना है।

Discover the potential of a solar energy consultancy business and how to guide clients in solar solutions

  • फिजीबिलिटी अर्थात कहां पर पैनल लगाने योग्य जगह है धूप कहां पर प्रॉपर पड़ेगी यह इसी के दायरे में आएगा।
  • किसी भी बड़े सोलर प्रोजेक्ट में काम की पूरी आउटलाइन कनसलटेंसी की सलाह द्वारा ही तैयार किया जाता है।
  • सौर ऊर्जा से संबंधित कानूनी प्रक्रिया तथा सरकारी सब्सिडी के बारे में जानकारी और टैक्स बेनिफिट जैसी बातों की जानकारी लोगों तक इन्ही के द्वारा पहुंचाई जाती है।
  • किसी भी जगह पर उपकरणों का चुनाव और इंस्टालेशन का सुपरविजन का ठेका कंसलटेंसी का ही होता है।

निष्कर्ष:- 

आने वाले समय में सौर ऊर्जा एक जरूरत हो जाएगी इसलिए इसमें व्यापार के सुअवसर बहुत ही ज्यादा हैं इससे जुड़ने से कई और फायदे हो सकते हैं कि आप प्रकृति को बिना नुकसान पहुंचाएं अपना व्यापार कर सकते हैं यह पूरी तरह प्रकृति और मानवों दोनो की सेवा कहलाएगी।

यह भी पढ़ें

इस ब्लॉग में कुछ व्यापार बताएं गए हैं उनको शुरू करने के पहले पूरी तरह मार्केट रिसर्च और एनालिसिस जरूरी है पूरा प्रोसेस जानकर ही आगे कदम बढ़ाएं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment